Bijali Subsidy Yojana : सब्सिडी का लाभ ले रहे अपात्र उपभोक्ताओं पर गिरेगी गाज, शुरू हुई जांच

Bijali Subsidy Yojana : प्रदेश में बिजली बिल सब्सिडी का लाभ ले रहे अपात्र उपभोक्ताओं पर जल्द ही गाज गिरेगी। कंपनी ने ऐसे उपभोक्ताओं की तलाशी के लिए जांच-पड़ताल शुरू कर दी है। इसके लिए बिजली कंपनी जहां पंजीयन विभाग की मदद से उपभोक्ताओं की जमीन का डाटा खंगाल रही है वहीं मीटर वाचकों को भी इसे लेकर निर्देश दिए गए हैं। वहीं अफसर भी मौके पर पहुंच रहे हैं।

Bijali Subsidy Yojana : सब्सिडी का लाभ ले रहे अपात्र उपभोक्ताओं पर गिरेगी गाज, शुरू हुई जांच

Bijali Subsidy Yojana : भोपाल। प्रदेश में बिजली बिल सब्सिडी का लाभ ले रहे अपात्र उपभोक्ताओं पर जल्द ही गाज गिरेगी। कंपनी ने ऐसे उपभोक्ताओं की तलाशी के लिए जांच-पड़ताल शुरू कर दी है। इसके लिए बिजली कंपनी जहां पंजीयन विभाग की मदद से उपभोक्ताओं की जमीन का डाटा खंगाल रही है वहीं मीटर वाचकों को भी इसे लेकर निर्देश दिए गए हैं। वहीं अफसर भी मौके पर पहुंच रहे हैं।

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा प्रावधानों के विपरीत सब्सिडी ले रहे तथा एक ही परिसर में एक से अधिक कनेक्शनधारी उपभोक्ताओं पर कार्यवाही की मुहिम तेज कर दी गई है। कंपनी द्वारा अपनी बिलिंग प्रणाली का डाटा विश्लेषण कर पूरे कंपनी कार्यक्षेत्र में नगर निगम, नगर पालिका परिषद एवं रजिस्ट्रार पंजीयन एवं मुद्रांक के सहयोग से उपभोक्ता परिसरों के भूभाग के क्षेत्रफल एवं प्रॉपर्टी की गाइड लाइन कीमत के आधार पर आंकलन किया जा रहा है। संदिग्ध उपभोक्ता परिसरों की जांच की जा रही है।

इस विभाग से भी शेयर हो रही जानकारी

कंपनी द्वारा प्रदेश शासन के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के साथ समन्वय कर शासन के विभिन्न विभागों की भौगोलिक सूचना प्रणाली पर अपने उपभोक्ताओं की जानकारी साझा कर उसका आंकलन किया जा रहा है।

सामान्यत: बड़े भूभाग क्षेत्रफल एवं अधिक कीमत की गाइड लाइन वाले उपभोक्ता द्वारा सब्सिडी लिया जाना व्यावहारिक नहीं होने के कारण कंपनी द्वारा ऐसे परिसरों को चिन्हित किया जाकर कार्यवाही की जा रही है।

अपर मुख्य सचिव ने किया निरीक्षण

अपर मुख्य सचिव ऊर्जा मनु श्रीवास्तव द्वारा सोमवार को भोपाल शहर में अरेरा कॉलोनी के ई-1, ई-3 और ई-4 क्षेत्र में सब्सिडी का लाभ ले रहे घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं के परिसरों का निरीक्षण किया गया। इस अवसर पर मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक क्षितिज सिंघल, मुख्य महाप्रबंधक भोपाल क्षेत्र अमृतपाल सिंह एवं महाप्रबंधक भोपाल शहर वृत्त जाहिद खान भी उपस्थित थे।

अफसरों को निरीक्षण में मिली यह गड़बड़ी

निरीक्षण के दौरान राज्य शासन के परिपत्र और मध्यप्रदेश विद्युत प्रदाय संहिता के प्रावधानों के विपरीत बड़े आवासीय परिसरों में एक से अधिक कनेक्शन पाए जाने तथा सब्सिडी ले रहे कनेक्शनों पर उन्होंने अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए संबंधित क्षेत्र के मीटर रीडरों द्वारा ऐसे कनेक्शनों को चिन्हित करने के निर्देश दिये।

उपभोक्ताओं से कंपनी ने की यह अपील

कंपनी ने उपभोक्ताओं से अपील की है कि वे पात्र होने पर ही राज्?य शासन द्वारा प्रदाय की जा रही सब्सिडी का लाभ उठाएं तथा अपात्र होने पर स्वयं ही कंपनी को इसकी सूचना दें। साथ ही एक ही परिसर में चल रहे अनेक कनेक्शनों को समाहित (मर्ज) कराकर एक बिजली कनेक्शन कराएं।

यहां पर किया जा सकता है संपर्क

इसके लिए वे नजदीकी विद्युत वितरण केंद्र अथवा जोन कार्यालय में जाकर संपर्क कर सकते हैं। उपभोक्ताओं द्वारा कंपनी के टोल फ्री नंबर 1912 पर भी जानकारी हासिल की जा सकती है।

Uttam Malviya

उत्तम मालवीय : मैं इस न्यूज वेबसाइट का ऑनर और एडिटर हूं। वर्ष 2001 से पत्रकारिता में सक्रिय हूं। सागर यूनिवर्सिटी से एमजेसी (मास्टर ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्युनिकेशन) की डिग्री प्राप्त की है। नवभारत भोपाल से अपने करियर की शुरुआत करने के बाद दैनिक जागरण भोपाल, राज एक्सप्रेस भोपाल, नईदुनिया और जागरण समूह के समाचार पत्र 'नवदुनिया' भोपाल में वर्षों तक सेवाएं दी। अब इस न्यूज वेबसाइट का संचालन कर रहा हूं। मुझे उत्कृष्ट पत्रकारिता के लिए प्रतिष्ठित सरोजिनी नायडू पुरस्कार प्राप्त करने का सौभाग्य भी नवदुनिया समाचार पत्र में कार्यरत रहते हुए प्राप्त हो चुका है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button