Lubrizol In India : लुब्रीजोल करेगी 200 मिलियन डॉलर का निवेश, 150 एकड़ में होगा प्लांट

Lubrizol In India : विशेष रसायनों में वैश्विक अग्रणी लुब्रीजोल कॉर्पोरेशन ने घोषणा की कि उसने औरंगाबाद (महाराष्ट्र) में 120 एकड़ का प्लॉट खरीदने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। जहां वह एक नया विनिर्माण संयंत्र बनाने की योजना बना रहा है। यह शुरू में क्षेत्र के बढ़ते परिवहन और औद्योगिक द्रव बाजारों का समर्थन करेगा।

Lubrizol In India : लुब्रीजोल करेगी 200 मिलियन डॉलर का निवेश, 150 एकड़ में होगा प्लांट

⇓ अनिल बेदाग, मुंबई

Lubrizol In India : विशेष रसायनों में वैश्विक अग्रणी लुब्रीजोल कॉर्पोरेशन ने घोषणा की कि उसने औरंगाबाद (महाराष्ट्र) में 120 एकड़ का प्लॉट खरीदने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। जहां वह एक नया विनिर्माण संयंत्र बनाने की योजना बना रहा है। यह शुरू में क्षेत्र के बढ़ते परिवहन और औद्योगिक द्रव बाजारों का समर्थन करेगा। इस परियोजना के प्रारंभिक चरण में लगभग 200 मिलियन डॉलर का निवेश प्रस्तावित है, जो भारत में कंपनी का अब तक का सबसे बड़ा निवेश है।

यह प्लांट पूरी तरह तैयार होने पर कंपनी की वैश्विक स्तर पर दूसरी सबसे बड़ी विनिर्माण सुविधा और भारत में इसकी सबसे बड़ी विनिर्माण सुविधा बन जाएगी। निर्माण अगले कई वर्षों के चरणों में आगे बढ़ेगा और भविष्य में विस्तार की गुंजाइश होगी। इस साइट का उपयोग न केवल भारत की मांग को पूरा करने के लिए किया जाएगा, बल्कि आसपास के देशों और अन्य लुब्रीजॉल साइटों के लिए निर्यात अवसर को भी सक्षम करेगा।

लुब्रीजोल एडिटिव्स के अध्यक्ष फ्लॅव्हियो क्लिगर ने कहा, लुब्रीजोल ने भारत में पांच दशकों से अधिक समय से सार्थक निवेश किया है। यह नई अत्याधुनिक विनिर्माण सुविधा हमें अपने एडिटिव्स व्यवसाय के लिए अपनी स्थानीय क्षमता और क्षमताओं को बढ़ाने की अनुमति देगी, जिससे भविष्य में अन्य लुब्रीज़ोल व्यवसायों और क्षेत्रों को समर्थन देने की क्षमता होगी। औरंगाबाद प्लांट की घोषणा कंपनी के क्षेत्र में विकास को गति देने और अपनी स्थानीय-से-स्थानीय क्षमता को बढ़ाने के नवीनतम प्रयासों का संकेत देती है।

वर्ष 2023 में, लुब्रीजोल ने क्षेत्र में अपने 50 से अधिक वर्षों के इतिहास में 150 मिलियन अमरीकी डालर के वचन के रूप में अपने सबसे महत्वपूर्ण निवेश की घोषणा की। यह निवेश गुजरात के विलायत में दुनिया के सबसे बड़े सीपीवीसी रेजिन प्लांट के निर्माण, गुजरात के दाहेज में लुब्रीजोल की साइट पर क्षमता को दोगुना करने, नवी मुंबई में एक ग्रीस लैब खोलने और देश में अतिरिक्त नौकरी वृद्धि और नवाचार में सहायता करता है।

इसके अलावा, इस वर्ष कंपनी ने पुणे में पहला ग्लोबल कैपेबिलिटी सेंटर खोला, जो क्षेत्र में अपने विकास को तेज करने और ग्राहकों और कर्मचारियों के लिए करीबी सहयोग को सक्षम करने के लिए एक रणनीतिक हब के रूप में कार्य करेगा।

लुब्रीजोल आईएमईए (भारत, मध्य पूर्व और अफ्रीका) की प्रबंध निदेशक भावना बिंद्रा ने कहा, लुब्रीज़ोल भारत-आधारित विनिर्माण से लेकर क्षेत्र में नवाचार और स्थानीय प्रतिभा में निरंतर निवेश तक स्थानीय-के-लिए-स्थानीय दृष्टिकोण के महत्व को समझता है। हम अपने ग्राहकों की प्रगति में भागीदार बने रहने और विकास तथा प्रेरणादायी सफलताओं के लिए उत्प्रेरक के रूप में काम करने के लिए तत्पर हैं।

Uttam Malviya

उत्तम मालवीय : मैं इस न्यूज वेबसाइट का ऑनर और एडिटर हूं। वर्ष 2001 से पत्रकारिता में सक्रिय हूं। सागर यूनिवर्सिटी से एमजेसी (मास्टर ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्युनिकेशन) की डिग्री प्राप्त की है। नवभारत भोपाल से अपने करियर की शुरुआत करने के बाद दैनिक जागरण भोपाल, राज एक्सप्रेस भोपाल, नईदुनिया और जागरण समूह के समाचार पत्र 'नवदुनिया' भोपाल में वर्षों तक सेवाएं दी। अब इस न्यूज वेबसाइट का संचालन कर रहा हूं। मुझे उत्कृष्ट पत्रकारिता के लिए प्रतिष्ठित सरोजिनी नायडू पुरस्कार प्राप्त करने का सौभाग्य भी नवदुनिया समाचार पत्र में कार्यरत रहते हुए प्राप्त हो चुका है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button