NMMSS 2024 : मिंस कम मेरिट स्कॉलरशिप के लिए अब इस तारीख तक जमा होंगे आवेदन

NMMSS 2024 : राष्ट्रीय साधन-सह-योग्यता छात्रवृत्ति योजना के तहत (NMMSS) वर्ष 2024-25 के लिए चयनित मेधावी विद्यार्थियों द्वारा राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (NSP) पर आवेदन (नए और नवीनीकरण वाले आवेदन) जमा करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2024 तक बढ़ा दी गई है। एनएसपी पोर्टल 30 जून, 2024 से विद्यार्थियों द्वारा आवेदन जमा करने के लिए खुला हुआ है।

NMMSS 2024 : मिंस कम मेरिट स्कॉलरशिप के लिए अब इस तारीख तक जमा होंगे आवेदन

NMMSS 2024 : राष्ट्रीय साधन-सह-योग्यता छात्रवृत्ति योजना के तहत (NMMSS) वर्ष 2024-25 के लिए चयनित मेधावी विद्यार्थियों द्वारा राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (NSP) पर आवेदन (नए और नवीनीकरण वाले आवेदन) जमा करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2024 तक बढ़ा दी गई है। एनएसपी पोर्टल 30 जून, 2024 से विद्यार्थियों द्वारा आवेदन जमा करने के लिए खुला हुआ है।

योजना के लिए वर्ष 2024-25 में चयनित विद्यार्थियों को सबसे पहले राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पर वन टाइम रजिस्ट्रेशन (OTR) करना होता है, जिसके बाद उन्हें अपने द्वारा चुनी गई छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन करना होगा। राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पर पंजीकरण के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों का विवरण https://scholarships.gov.in/studentFAQs पर देखा जा सकता है।

इसलिए दी जाती है यह छात्रवृत्ति

आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के मेधावी विद्यार्थियों को प्रारंभिक स्तर यानी आठवीं कक्षा के बाद पढ़ाई छोड़ने से रोकने और उन्हें अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा कार्यान्वित राष्ट्रीय साधन-सह-योग्यता छात्रवृत्ति योजना के माध्यम से छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। उच्चतर माध्यमिक स्तर यानी बारहवीं कक्षा तक की स्कूली शिक्षा एनएसपी में शामिल है।

हर साल एक लाख नई छात्रवृत्ति

यह योजना राज्य/केंद्रशासित प्रदेश सरकारों द्वारा आयोजित छात्रवृत्ति के लिए योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले कक्षा 9वीं के विद्यार्थियों को हर साल एक लाख नई छात्रवृत्ति प्रदान करती है।

विद्यार्थियों के शैक्षणिक प्रदर्शन के आधार पर कक्षा 10 से 12 तक नवीनीकरण मोड के माध्यम से छात्रवृत्ति जारी रखी जाती है। यह योजना केवल राज्य सरकार, सरकारी सहायता प्राप्त तथा स्थानीय निकाय स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए लागू है और छात्रवृत्ति राशि प्रति विद्यार्थी 12000/- रुपये प्रति वर्ष है।

अभी तक हो चुके इतने आवेदन

राष्ट्रीय साधन-सह-योग्यता छात्रवृत्ति योजना (एनएमएमएसएस) को राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (एनएसपी) के माध्यम से कार्यान्वित किया जाता है – जो भारत सरकार द्वारा विद्यर्थियों को वितरित छात्रवृत्ति योजनाओं के लिए वन-स्टॉप प्लेटफॉर्म है। 31 अगस्त 2024 तक, आवेदकों द्वारा 60321 नए और 121834 नवीनीकरण आवेदन अंतिम रूप से प्रस्तुत किए गए हैं।

खातों में भेजी जाती है स्कॉलरशिप

राष्ट्रीय साधन-सह-योग्यता छात्रवृत्ति योजना के तहत छात्रवृत्ति डीबीटी मोड के बाद सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली (पीएफएमएस) के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक हस्तांतरण द्वारा सीधे चयनित विद्यर्थियों के बैंक खातों में वितरित की जाती है।

छात्रवृत्ति के लिए यह मापदंड

छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए पात्रता मापदंडों में माता-पिता की आय प्रति वर्ष 3.50 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए, छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए चयन परीक्षा में शामिल होने के लिए कक्षा सातवीं की परीक्षा में न्यूनतम 55त्न अंक या समकक्ष ग्रेड (अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लिए 5 प्रतिशत की छूट) शामिल है।

दो स्तरों पर होता है सत्यापन

राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पर, चयनित विद्यर्थियों के छात्रवृत्ति आवेदन के सत्यापन के दो स्तर हैं, लेवल -1 (L1) सत्यापन संस्थान नोडल अधिकारी (INO) के पास है और लेवल -2 (L2) जिला नोडल अधिकारी (DNO) की जिम्मेदारी है। आईएनओ स्तर (L1) सत्यापन की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर 2024 है तथा डीएनओ स्तर (L2) सत्यापन की आखिरी तारीख 31 अक्टूबर 2024 है।

Uttam Malviya

उत्तम मालवीय : मैं इस न्यूज वेबसाइट का ऑनर और एडिटर हूं। वर्ष 2001 से पत्रकारिता में सक्रिय हूं। सागर यूनिवर्सिटी से एमजेसी (मास्टर ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्युनिकेशन) की डिग्री प्राप्त की है। नवभारत भोपाल से अपने करियर की शुरुआत करने के बाद दैनिक जागरण भोपाल, राज एक्सप्रेस भोपाल, नईदुनिया और जागरण समूह के समाचार पत्र 'नवदुनिया' भोपाल में वर्षों तक सेवाएं दी। अब इस न्यूज वेबसाइट का संचालन कर रहा हूं। मुझे उत्कृष्ट पत्रकारिता के लिए प्रतिष्ठित सरोजिनी नायडू पुरस्कार प्राप्त करने का सौभाग्य भी नवदुनिया समाचार पत्र में कार्यरत रहते हुए प्राप्त हो चुका है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button