Railway Recruitment 2024 : टेक्नीशियन के 14298 पदों पर भर्ती करेगा रेलवे

Railway Recruitment 2024 : भारतीय रेलवे द्वारा अब टेक्रीशियंस के 14298 पदों पर भर्ती की जाएगी। इससे पहले रेलवे भर्ती बोर्ड ने 9144 वैकेंसी के लिए आवेदन बुलाए थे। अब इसमें और भी कैटेगिरी बढ़ा दी गई है। इससे 5154 पदों का भी इजाफा हो गया है।

Railway Recruitment 2024 : टेक्रीशिन के 14298 पदों पर भर्ती करेगा रेलवे

Railway Recruitment 2024 : भारतीय रेलवे द्वारा अब टेक्रीशियंस के 14298 पदों पर भर्ती की जाएगी। इससे पहले रेलवे भर्ती बोर्ड ने 9144 वैकेंसी के लिए आवेदन बुलाए थे। अब इसमें और भी कैटेगिरी बढ़ा दी गई है। इससे 5154 पदों का भी इजाफा हो गया है।

गौरतलब है कि पहले निकाली गई वैकेंसी के लिए अप्रैल माह में आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। उस समय टेक्रीशियंस की भर्ती 18 कैटेगिरी में की जा रही थी। अब 22 और कैटेगिरी के तहत पदों की संख्या बढ़ाई गई है।

इस तरह अब कुल 40 कैटेगिरी में कुल 14298 पदों पर भर्ती की जाएगी। आरआरबी ने इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। जो नए पद जोड़े गए हैं वे टेक्रीशियन ग्रेड 1 सिग्रल एंड अन्य कैटेगिरी के अलावा टेक्रीशियन ग्रेड 3 से संबंधि है।

आरआरबी भोपाल के इतने पद

रेलवे द्वारा रिवाइज की गई भर्ती में रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड भोपाल द्वारा 534 पदों पर भर्ती की जाएगी। इनमें अनारक्षित श्रेणी के 288 पद हैं। जबकि ओबीसी के 103, एससी के 71, एसटी के 26 और इब्ल्यूएस के 46 पद है। इस बारे में आरआरबी भोपाल ने भी नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

विकल्प बदलने का मिलेगा मौका

पूर्व में आरआरबी टेक्रीशियन की भर्ती में जिन उम्मीदवारों ने आवेदन किए हैं, वे अपने विकल्प बदल भी सकते हैं। जल्द ही रेलवे द्वारा विकल्प बदलने का लिंक आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर एक्टिव की जाएगी। इसमें उम्मीदवार 15 दिनों तक अपने मुताबिक विकल्प चुन सकेंगे।

नए उम्मीदवारों को भी अवसर

वर्कशॉप और पीयू के लिए जो पद अलग-अलग कैटेगिरी के लिए रेलवे द्वारा जोड़े गए हैं, उनमें उम्मीदवारों को सीईएन नंबर 02/2024 के तहत आवेदन करने का मौका भी दिया जाएगा। ऐसे में जो उम्मीदवार इन पदों के योग्य हैं, वे भी इस भर्ती में शामिल हो सकेंगे।

महत्वपूर्ण लिंक

⊗ रेलवे द्वारा अभी जारी रिवाइज्ड नोटिफिकेशन : देखने के लिए यहां क्लिक करें

⊗ रेलवे द्वारा पूर्व में जारी नोटिफिकेशन : देखने के लिए यहां क्लिक करें

Uttam Malviya

उत्तम मालवीय : मैं इस न्यूज वेबसाइट का ऑनर और एडिटर हूं। वर्ष 2001 से पत्रकारिता में सक्रिय हूं। सागर यूनिवर्सिटी से एमजेसी (मास्टर ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्युनिकेशन) की डिग्री प्राप्त की है। नवभारत भोपाल से अपने करियर की शुरुआत करने के बाद दैनिक जागरण भोपाल, राज एक्सप्रेस भोपाल, नईदुनिया और जागरण समूह के समाचार पत्र 'नवदुनिया' भोपाल में वर्षों तक सेवाएं दी। अब इस न्यूज वेबसाइट का संचालन कर रहा हूं। मुझे उत्कृष्ट पत्रकारिता के लिए प्रतिष्ठित सरोजिनी नायडू पुरस्कार प्राप्त करने का सौभाग्य भी नवदुनिया समाचार पत्र में कार्यरत रहते हुए प्राप्त हो चुका है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button