Sports News MP : राज्य स्तरीय खेलकूद में बैतूल का परचम, जीते 19 पदक

Sports News MP : वन वृत्त बैतूल के शासकीय खिलाड़ियों ने भोपाल के तात्या टोपे स्टेडियम में 7 से 9 सितंबर 2024 तक आयोजित 27वीं राज्य स्तरीय वन खेलकूद प्रतियोगिता में धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए कुल 19 पदक जीते। इन पदकों में 7 स्वर्ण, 9 रजत और 3 कांस्य पदक शामिल हैं, जिसने बैतूल को प्रदेश में तृतीय स्थान दिलाया।

Sports News MP : राज्य स्तरीय खेलकूद में बैतूल का परचम, जीते 19 पदक

Sports News MP : वन वृत्त बैतूल के शासकीय खिलाड़ियों ने भोपाल के तात्या टोपे स्टेडियम में 7 से 9 सितंबर 2024 तक आयोजित 27वीं राज्य स्तरीय वन खेलकूद प्रतियोगिता में धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए कुल 19 पदक जीते। इन पदकों में 7 स्वर्ण, 9 रजत और 3 कांस्य पदक शामिल हैं, जिसने बैतूल को प्रदेश में तृतीय स्थान दिलाया।

इस प्रतियोगिता में बैतूल से सुधीर कुमार पंवार, जो वनक्षेत्रपाल हैं, उन्होंने 1 कांस्य पदक जीता। वहीं, मुख्य लिपिक नवनीता प्रधान ने 1 स्वर्ण और 2 रजत पदक अपने नाम किए। सरोज अहाके, वनरक्षक ने 3 स्वर्ण और 3 रजत पदक जीतकर शानदार प्रदर्शन किया। सुकान्त पाठक वनरक्षक ने 1 कांस्य पदक हासिल किया।

इन्होंने भी जीते स्पर्धा में पदक

इसके अलावा, प्रर्मिला मरावी ने 1 रजत पदक जीता, जबकि प्रकाश भारतीया, वनरक्षक ने 2 रजत पदक और दिनेश धुर्वे वनरक्षक ने 1 रजत और 1 कांस्य पदक जीते। दीनदयाल खौजी वनरक्षक ने 1 कांस्य पदक हासिल किया और गंगा बचले ने व.पा. के रूप में 1 स्वर्ण पदक जीतकर बैतूल का नाम रोशन किया। इस प्रतियोगिता में नत्थुलाल यादव, सुरेश कुमार चौकीकर और अन्य खिलाड़ियों ने भी भाग लिया, जिन्होंने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।Sports News MP : राज्य स्तरीय खेलकूद में बैतूल का परचम, जीते 19 पदक

वनमंत्री के मुख्य आतिथ्य में समापन

प्रतियोगिता का समापन समारोह 9 सितंबर को वनमंत्री रामनिवास रावत के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न हुआ। इस मौके पर वन मंत्री श्री रावत ने कहा कि वन विभाग के खिलाड़ियों की खेल सुविधा में विस्तार के लिये आवश्यक कदम उठाये जायेंगे। जीवन में स्वस्थ रहने के लिये खेल बहुत आवश्यक है।

वन अमले को स्मार्ट रहना बहुत जरुरी

वन विभाग के अमले को स्मार्ट रहना बहुत जरूरी है, जिससे कि वह वनों की सुरक्षा अच्छे से कर सकें। खेल भावना से प्रेरित होकर कार्य करने से कार्य-क्षमता में वृद्धि होती है, जिससे हम वनों के संरक्षण और पर्यावरण को बनाये रखने के लिये अपनी भूमिका का निर्वाह अच्छे से कर पायें।

Sports News MP : राज्य स्तरीय खेलकूद में बैतूल का परचम, जीते 19 पदक

सप्ताह में एक बार होनी चाहिए प्रतियोगिता

वन मंत्री श्री रावत ने कहा कि वन विभाग के फील्ड के अमलों को सप्ताह में एक बार खेल प्रतियोगिएँ आयोजित की जानी चाहिये। मंत्री श्री रावत ने समापन कार्यक्रम में राज्य स्तरीय वन खेल प्रतियोगिता में विजेता खिलाड़ियों को शील्ड एवं मैडल प्रदान कर पुरस्कृत किया।

आगे भी नियमित रूप से लेते रहें भाग

उन्होंने विजेता प्रतिभागियों से कहा कि आगे भी भविष्य में वन विभाग की प्रतियोगिता में नियमित रूप से भाग लें। उन्होंने कहाकि मैं राज्य स्तरीय वन खेलकूद प्रतियोगिता में उपस्थित होकर अपने आप को गौरवान्वित महसूस कर रहा हूँ। उन्होंने कहा कि रायपुर, छत्तीसगढ़ में 27वीं अखिल भारतीय वन खेलकूद प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर मध्यप्रदेश का नाम रोशन करें।

एक सप्ताह में किया जाएगा टीम का चयन

प्रधान मुख्य वन संरक्षक एवं वन बल प्रमुख असीम श्रीवास्तव ने कहा कि राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में वन विभाग के प्रदेश के विभिन्न वृत्त, वन मण्डल एवं मुख्यालय के खिलाड़ियों द्वारा हिस्सा लिया गया। वन बल प्रमुख ने कहा कि राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में प्रतियोगियों द्वारा किये गये प्रदर्शन एवं पिछली अखिल भारतीय वन खेलकूद प्रतियोगिता के मापदण्डों के आधार पर इस वर्ष की राज्य स्तरीय टीम का चयन एक सप्ताह में किया जायेगा।

खिलाड़ियों को देंगे भोपाल में प्रशिक्षण

वन बल प्रमुख ने बताया कि 27वीं अखिल भारतीय वन खेलकूद प्रतियोगिता में भाग लेने के लिये चयनित खिलाड़ियों का भोपाल में प्रशिक्षण शिविर लगाया जायेगा, जिससे प्रतियोगी अपने प्रदर्शन के स्तर में सुधार ला सकें। वन बल प्रमुख श्री श्रीवास्तव ने बताया कि 27वीं अखिल भारतीय वन खेलकूद प्रतियोगिता 16 से 20 अक्टूबर, 2024 को रायपुर, छत्तीसगढ़ में आयोजित हो रही है।

वन विभाग ने बीते साल जीते थे इतने पदक

विगत वर्ष 26वीं अखिल भारतीय वन खेलकूद प्रतियोगिता में मध्यप्रदेश दल द्वारा विभिन्न स्पर्धाओं में 34 स्वर्ण, 32 रजत एवं 24 काँस्य पदक, कुल 90 पदक प्राप्त कर चतुर्थ स्थान प्राप्त किया था। वन विभाग में खेल प्रतियोगिताओं की शुरूआत वर्ष 1992 से हुई है। भारत सरकार द्वारा अखिल भारतीय खेलकूद प्रतियोगिता प्रारंभ करने की घोषणा की गई थी।

देश दुनिया की खबरें अब हिंदी (Hindi News) में पढ़ें। ताजा खबरों के लिए जुड़े रहे updatenewsmp.com से। Trending खबरों (Latest Hindi News) और सरकारी योजनाओं (Sarkari Yojana) की जानकारी के लिए सर्च करें updatenewsmp.com

Uttam Malviya

उत्तम मालवीय : मैं इस न्यूज वेबसाइट का ऑनर और एडिटर हूं। वर्ष 2001 से पत्रकारिता में सक्रिय हूं। सागर यूनिवर्सिटी से एमजेसी (मास्टर ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्युनिकेशन) की डिग्री प्राप्त की है। नवभारत भोपाल से अपने करियर की शुरुआत करने के बाद दैनिक जागरण भोपाल, राज एक्सप्रेस भोपाल, नईदुनिया और जागरण समूह के समाचार पत्र 'नवदुनिया' भोपाल में वर्षों तक सेवाएं दी। अब इस न्यूज वेबसाइट का संचालन कर रहा हूं। मुझे उत्कृष्ट पत्रकारिता के लिए प्रतिष्ठित सरोजिनी नायडू पुरस्कार प्राप्त करने का सौभाग्य भी नवदुनिया समाचार पत्र में कार्यरत रहते हुए प्राप्त हो चुका है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button